IND vs WI Live : भारत ने टॉस जीत बल्लेबाजी का लिया फैसला

पांचवे जीत के इरादे में भारतीय टीम

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेले जा रहे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। मैनचेस्टर के मैदान में अब तक के रिकॉर्ड में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। वहीं सेकंड इनिंग में गेंदबाजों को भी मैनचेस्टर का मैदान से काफी हद तक मदद मिलती है, लिहाजा मैनचेस्टर के मैदान में आज भारतीय बल्लेबाजों का बल्ला जमकर बोलेगा ऐसी उम्मीद भारतीय दर्शकों को है। विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन आज के मैच में देखने को मिल सकता है। वहीं वेस्टइंडीज की तरफ से क्रिस गेल जैसे धुआंधार बल्लेबाजों की विस्फोटक पारी देखने को मिल सकती है।


विश्व कप में भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले यह मुकाबला 34 वें नंबर का है। कल हुए विश्व कप के मैच के बाद अगर पॉइंट टेबल पर नजर डाली जाए तो भारत 9 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। वही वेस्टइंडीज की टीम चार मैच हारकर पहले ही सेमीफाइनल से बाहर हो चुकी है। दोनों टीमों के विश्व कप के इतिहास में अगर देखा जाए तो यह दोनों टीमें इंग्लैंड के मैदान पर अपना छठवां मुकाबला खेलने जा रही है। जिसमें भारत ने तीन मैच में जीत हासिल की, वहीं वेस्टइंडीज को महज दो मैचों में ही जीत मिल पाई थी। दोनों टीमों के ओडीआई कैरियर पर अगर नजर डाली जाए तो वेस्टइंडीज और भारत ने अब तक एक दूसरे के खिलाफ 126 वनडे मैच खेले है। जिसमें इंडीज़ ने 65 मैचों में जीत हासिल की और भारत ने 49 मैचों में कड़ी टक्कर दे कर मैच का खिताब अपने नाम किया है, वहीं दो मुकाबले टाई रहे हैं और तीन मैचों का नतीजा नहीं निकल पाया था।

भारत का पलड़ा भारी
विश्वकप के आंकड़ों को अगर देखा जाए तो यह दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ अब तक आठ मैच खेल पाए है। जिसमें भारत में 5 और इंडीज की टीम ने तीन मैचों में जीत हासिल की थी। इस बार के विष कप के परफॉर्मेंस में भी अगर देखा जाए तो भारत का पलड़ा इंडीज से कहीं ज़्यादा भारी है।