एफआईएच प्रो लीग से भारत करेगी टोक्यो ओलंपिक की तैयारियां

पहले मैच में नीदरलैंडस का सामना करेगी भारत

भुवनेश्वर। भारतीय पुरुष हॉकी टीम एफआईएच प्रो लीग के अपने पहले मैच में शनिवार को नीदरलैंडस का सामना करेगी। इस एफआईएच प्रो लीग मुकाबले के जरिये भारतीय टीम टोक्यो ओलंपिक की अपनी तैयारियों की शुरूआत करेगी। भारत ने पिछली बार प्रो लीग नहीं खेला था लेकिन इस बार उसकी शुरूआत 2019 के प्रो लीग और यूरोपीय चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता नीदरलैंड से होगी। पहला मैच शनिवार को और दूसरा रविवार को यहां कलिंगा स्टेडियम पर खेला जायेगा।

नीदरलैंड के बाद भारत को आठ और नौ फरवरी को विश्व चैम्पियन बेल्जियम से खेलना है। इसके बाद 22 और 23 फरवरी को आस्ट्रेलिया से मुकाबला होगा। भारत इसके बाद जर्मनी (25 और 26 अप्रैल) और ब्रिटेन (दो और तीन मई) में खेलेगा। स्वदेश लौटने पर 23 और 24 मई को न्यूजीलैंड से खेलना है और फिर पांच और छह जून को अर्जेंटीना में खेलना होगा। मनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम प्रो लीग राउंड राबिन चरण का आखिरी मैच 13 और 14 जून को स्पेन के खिलाफ खेलेगी। भारत के मुख्य कोच ग्राहम रीड को इस टूर्नामेंट में मिलने वाली चुनौती का बखूबी इल्म है। नीदरलैंड टीम के पूर्व सहायक कोच रहे रीड को पता है कि उसके खिलाफ कैसा प्रदर्शन करना होगा। नीदरलैंड ने 2018 विश्व कप क्वार्टर फाइनल में भारत को 2 – 1 से हराया था। दोनों टीमों के बीच पिछले पांच मैचों में से भारत ने चार जीते और एक ड्रा रहा।

रीड ने कहा कि वह इस टूर्नामेंट को ओलंपिक तैयारी की शुरूआत के रूप में देख रहे हैं। उन्होंने कहा ,‘‘ दमदार शुरूआत जरूरी है।हमारे पहले तीन मैच दुनिया की शीर्ष तीन टीमों के खिलाफ हैं।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ हम अपना ढांचा दुरूस्त रखने की कोशिश करेंगे। खिलाड़ी अपनी तकनीक को और निखारने उतरेंगे।’’ भारत को कलिंगा स्टेडियम पर खेलने का फायदा मिलेगा क्योंकि यहां उसने अनगिनत मैच खेले हैं। इसी मैदान पर पिछले साल नवंबर में एफआईएच क्वालीफायर में रूस को 11 – 3 से हराकर भारत ने ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया।

नीदरलैंड के कोच मैक्स कालडास ने कहा ,‘‘ भारत के खिलाफ मैच काफी अहम है। भारत के सामने उसकी धरती पर खेलना काफी कठिन है लेकिन हमें भुवनेश्वर में खेलने में मजा आता है। ओलंपिक से पहले खिलाड़ियों को आजमाने का यह सुनहरा मौका है।’’ भारत अपनी पूरी मजबूत टीम उतारेगा जिसमें मिडफील्डर चिंगलेनसना सिंह और सुमित की वापसी हुई है जो चोट के कारण बाहर थे।

नेशनल कोटिंग कैम्प में लगातार अच्छा करने का स्ट्राइकर गुरजंत सिंह को फायदा हुआ है और वह टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं जिनके आने से टीम को बेशक मजबूती मिलेगी। उनके साथ एस.वी सुनील, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह, कोथाजीत सिंह भी भारतीय आक्रामण पंक्ति को मजबूत करेंगे।

भारतीय टीम : पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार, बीरेंद्र लकड़ा, रूपिंदर पाल सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), विवेक सागर प्रसाद, चिंगलेनसाना सिंह, नीलकांत शर्मा, सुमित, गुरजंत सिंह , एसवी सुनील, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, कोथाजीत सिंह खादंगबाम।

संबंधित पोस्ट

भारत आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में टॉप पर कायम

बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना के 3.66 लाख नए मामले, 3,754 मौतें

कोरोना के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त, 3.14 लाख नये मामले

भारत में अब डबल म्यूटेंट सबसे अधिक प्रचलित वेरिएंट : रिपोर्ट

भारत ने दी स्पुतनिक-वी वैक्सीन के आपात उपयोग की अनुमति

भारत ने रेमडेसिविर के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध

देश में 24 घंटों में कोरोना के डेढ़ लाख से ज्यादा नये मामले दर्ज

पहलवान अंशु और सोनम ने हासिल किया टोक्यो ओलंपिक का टिकट  

देश में दर्ज हुए कोरोना के 1,45,384 नए मामले, 794 मौतें

भारत सबसे बड़ा कोविड वैक्सीन खरीदार , लेकिन डोज कहां?

भारत में 24 घंटे में कोरोना मामलों ने बनाया नया रिकार्ड

भारत में कोरोना के 1.03 लाख नए मामले, एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा