NZ vs PAK Live : न्यूजीलैंड ने जीता टॉस बल्लेबाज़ी का लिया फैसला

पाकिस्तान के लिए आज करों या मरो की स्तिथि

 

नई दिल्ली। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे है। 33 वें मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। बर्मिंघम के मैदान में न्यूजीलैंड पहले बल्लेबाजी कर एक बड़ा स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ खड़े करने की तैयारी से कुछ ही देर में मैदान में उतरेगा। वहीं पाकिस्तान सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने के लिए आज न्यूजीलैंड से जद्दोजहद करते नज़र आएगा। बारिश की वज़ह से हुई देरी के बाद भी ये मैच पुरे 50 ओवर का ही खेला जाएगा।

बर्मिंघम में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमें इंग्लैंड के मैदान पर पांचवी दफे आमने-सामने होंगी। इंग्लैंड में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में अगर देखा जाए तो तीन मैच पाकिस्तान ने जीते है, इंग्लैंड के मैदान में न्यूजीलैंड ने 11 जून 1983 को पहले मैच में जीत हासिल की थी। जिसमें पाकिस्तान को न्यूजीलैंड ने 52 रनों से हराया था। इस विश्व कप की अगर बात की जाए तो पाकिस्तान की टीम पॉइंट टेबल में सातवें पोजीशन में है, और सेमीफाइनल खेलने के लिए पाकिस्तान को किसी भी कीमत में आज का मैच जीतना होगा। अगर पाकिस्तान न्यूजीलैंड से आज का मैच हारता है, तो वैसे भी फाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएंगे। और पूरी टीम वापस पाकिस्तान के लिए रवाना हो जाएगी।


इस विश्वकप में अगर दोनों टीमों का परफॉर्मेंस देखा जाए तो पाकिस्तान ने अब तक छह मैच खेले है, जिसमें 2 जीते है, तीन मैच में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा है, और एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। इस लिहाज से पाकिस्तान के कुल 5 अंक है। और न्यूजीलैंड की टीम को अगर देखा जाए तो इस विश्व की मजबूत टीमों में से एक मानी जा रही है। न्यूजीलैंड ने अब तक छह मैच खेले है, जिसमें वह पांच मैच वो जीत चुकी है, और एक मैच भारत के खिलाफ बारिश की वजह से रद्द किया गया था। आज का मैच जीतकर न्यूजीलैंड भी अपनी जगह सेमीफाइनल में तय करने के लिए ही मैदान में उतरेगी।

गेंदबाज़ों को मिली मदद
बर्मिंघम में आज का मौसम की अगर बात की जाए तो पूरे मैच के दौरान बादल छाए रहने की संभावना स्थानीय मौसम विभाग में जारी की है। वही तापमान 14 से 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की कयास भी लगाए जा रहे है। पिच रिपोर्ट अगर देखी जाए तो इस मैदान पर टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगे, बीते मैचों का घर रिकॉर्ड देखे जाए तो बर्मिंघम में सेकेंड इनिंग में गेंदबाजों को मदद मिलती रही है।