Softball Player : बस्तर की यह बाला चीन में दिखाएगी दमखम

बीजापुर की सॉफ्टबॉल खिलाड़ी कविता ने 4 राष्ट्रीय मुकाबले में जीते पदक

जगदलपुर । बस्तर के बीजापुर जिले की कविता भारतीय बालिका जूनियर सॉफ्टबॉल में चीन में आयोजित प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करेगी। बीजापुर जिले के छोटे से गांव पुसगुड़ी में रहने वाली कविता हेमला दिल्ली से चीन के ग्वांगझू के लिए रवाना होगी और सॉफ्टबॉल में देश का प्रतिनिधित्व करेगी। कविता के कोच बीजापुर स्पोर्ट्स एकेडमी के हेड कोच सोपान ने बताया कि कविता ढाई सालों से स्पोर्ट्स अकैडमी में रहकर सॉफ्टबॉल खेल रही है। कविता ने अब तक 4 नेशनल प्रतियोगिता में भाग लिया है। कविता ने हाल ही में पंजाब में आयोजित सब जूनियर सॉफ्टबॉल राष्ट्रीय प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया था। जिसमें कांस्य पदक पर कब्जा जमाया था। जहां उन्होंने अपनी उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर भारतीय टीम के चयन प्रक्रिया में अपना नाम शामिल करवाया था।

                                         अब तक बीजापुर स्पोर्ट्स अकादमी के सॉफ्टबॉल खेल से 4 खिलाडिय़ों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। इसमें अरुणा एवं सुनीता ने एशियन चैंपियनशिप फिलिपिंस और सुरेश हेमला ने मलेशिया में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।
इधर कविता के भारतीय टीम में चयनित होने पर बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व बीजापुर विधायक विक्रम मंडावी, कलेक्टर केडी कुंजाम, स्पोर्ट्स एकेडमी के अध्यक्ष श्री चंद्राकर एवं एकेडमी प्रभारी हेमंत भूआर्य ने उन्हें बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

                                                      उल्लेखनीय है कि बीजापुर जिले ने जो खेल जगत में अपनी पहचान बनाई है वह राज्य के किसी भी जिले ने नहीं बनाई है। आज बीजापुर सॉफ्टबॉल खेल का गढ़ बन चुका है जो रोज नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। 29 अगस्त खेल दिवस के दिन रायपुर के ऑडिटोरियम हॉल में खेल अलंकरण समारोह में बीजापुर के 7 सॉफ्टबॉल खिलाडिय़ों को प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा खेल अंकुर सम्मान से नवाजा । प्रत्येक खिलाड़ी को 4 हजार की राशि के साथ प्रमाण पत्र दिए गए। इन खिलाडिय़ों में बालिका वर्ग से कविता हेमला, ज्योति हेमला, सुनीता हेमला व अरुणा पूनेम, वहीं बालक वर्ग में सुरेश हेमला, राकेश हैमला व राकेश पुनेम शामिल थे।