World Cup First Semifinal : भारत-न्यूज़ीलैंड का “पहला” सेमीफाइनल

World Cup First Semifinal का मैच 9 जुलाई को

नई दिल्ली। World Cup First Semifinal 9 जुलाई को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। मैनचेस्टर के मैदान में होने वाला यह मैच कई मायनों में ऐतिहासिक है। पहली बार भारत से न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में टकराएगा। इस विश्व कप में न्यूजीलैंड ही एकमात्र ऐसी टीम रही है, जिसके खिलाफ भारत नहीं खेला है। दरअसल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले लीग मैच को बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया था। जिसके बाद दोनों टीमों को एक एक पॉइंट देकर आगे बढ़ाया गया था। अब यही दोनों टीमें 9 जुलाई को मैनचेस्टर के मैदान में सेमीफाइनल मैच में आमने सामने होंगी।

भारत और इंग्लैंड
दोनों टीमों की अगर प्वाइंट्स देखे जाए तो भारत 15 अंक के साथ पॉइंट टेबल पर पहले नंबर पर काबिज है। भारत ने इस विश्व कप में कुल 9 मैच खेले है, जिसमें से 7 में जीत और एक मैच में हार का सामना भारतीय टीम को करना पड़ा था। वहीं न्यूज़ीलैंड के खिलाफ ही खेले जाने वाला मैच बारिश की वजह से रद्द किया गया था। न्यूजीलैंड की टीम भी इस विश्वकप में 9 मैच खेल चुकी है। जिसमें पांच मैचों में जीत और तीन मैचों में न्यूज़ीलैंड को करारी शिकस्त मिली थी। एक मैच जिसे बारिश की वजह से रद्द किया गया था उसका नतीजा नहीं निकल पाया था। न्यूजीलैंड 11 पॉइंट्स के साथ पॉइंट टेबल में चौथे पायदान पर है।

सातवीं बार सेमीफाइनल खेलेगा भारत
इधर भारतीय टीम विश्वकप के टूर्नामेंट में 7 वीं बार सेमीफाइनल का मैच खेलेगी। अब तक सेमीफाइनल मैच के मुकाबलों में भारत ने तीन दफ़े जित हासिल कर फ़ाइनल में अपनी जगह बनाई थी। वहीं तीन मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इधर न्यूज़ीलैंड अब तक 8 सेमीफाइनल खेल चुकी है। मगर उसे महज़ एक ही सेमीफाइनल मैच खेला है।