बढ़ाई गई राज्य ओपन स्कूल के असाइनमेंट जमा करने की तिथि,लॉक डाउन में छात्र नहीं होंगे परेशान

दक्षिण विधानसभा युवा कांग्रेस रायपुर के सचिव भास्कर दुबे ने सौपा था ज्ञापन

रायपुर | छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की मुख्य और अवसर परीक्षा को निरस्त करते हुए शासन ने कक्षा 10वीं और 12वीं की ओपन परीक्षाएं असाइनमेंट पद्धति से करने का निर्णय लिया है। जिसके तहत विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र के माध्यम से 22 जुलाई से 29 जुलाई तक असाइनमेंट का कार्य वितरण किया जाना था।

छत्तीसगढ़ शासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए रायपुर जिले के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों में 22 जुलाई से 28 जुलाई तक लॉकडाउन लगाया जा रहा है। जिससे विद्यार्थियों को अपने असाइनमेंट जमा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए रायपुर दक्षिण विधानसभा सचिव भास्कर दुबे ने राज्य छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के उप सचिव बृजेश वाजपेई को ज्ञापन सौंपकर विद्यार्थियों को इस दौरान होने वाली परेशानियों से अवगत कराया। विद्यार्थियों के भविष्य एवं लॉकडाउन को देखते हुए सचिव बृजेश वाजपेई ने स्थिति को गंभीरता से लेते हुए लॉकडाउन के चलते असाइनमेंट जमा करने एवं वितरण की व्यवस्था में कुछ फेरबदल के आदेश जारी कर दिया। इससे विद्यार्थियों को लॉकडाउन में किसी भी कठिन परिस्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा एवं कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को असाइनमेंट जमा करने की तिथि आगे बढ़ा दी गई है।

सचिव द्वारा आदेश में कहा गया है कि शहर में लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए असाइनमेंट वितरण और उत्तर पुस्तिका संग्रहण का कार्य लॉकडाउन के बाद किया जा सकता है। वहीं असाइनमेंट वितरण को 4 दिन की से बढ़ाकर 8 दिन कर दिया गया है।

विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए ओपन स्कूल के मुख्यालय से विद्यार्थी असाइनमेंट और उत्तर पुस्तिका प्राप्त भी प्राप्त कर सकते हैं और जमा भी कर सकते हैं। इसके लिए 17 अगस्त 2020 से 22 अगस्त 2020 की तिथि निर्धारित की गई है। इसके बाद भी यदि कोई परीक्षार्थी किसी कारणवश उत्तर पुस्तिका जमा नहीं कर पाता है तो उस विषय की परीक्षा में सम्मिलित होने का उसका अवसर समाप्त नहीं किया जाएगा। जब कभी भी स्कूल की परीक्षाएं आयोजित होगी वह विद्यार्थी उस परीक्षा में बैठ सकेगा।

राज्य ओपन स्कूल के इस निर्णय का भास्कर दुबे एवं युवा कांग्रेस के समस्त कार्यकर्ताओं ने आभार व्यक्त किया। इसमें मुख्य रूप से उपस्थित डॉ हुमैर नौशाद, लक्की साहु, अभिषेक कुशवाहा, राकेश अवस्थी एवं विद्यार्थी भी उपस्थित थे।

राज्य ओपन स्कूल द्वारा लिए गए निर्णय की एवं नए नियमों की जानकारी संलग्न है।