तेलंगाना में बुधवार से 10 दिवसीय लॉकडाउन की घोषणा

हैदराबाद | तेलंगाना मंत्रिमंडल ने मंगलवार को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए 12 मई से 10 दिनों के लिए राज्यव्यापी लॉकडाउन का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक संक्षिप्त बयान में कहा गया है कि इस दौरान रोजाना सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे तक सभी गतिविधियों के लिए छूट होगी।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में प्रगति भवन स्थित उनके सरकारी आवास पर यह निर्णय लिया गया।

दोपहर 2 बजे कैबिनेट की बैठक शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही यह घोषणा कर दी गई, क्योंकि तेलंगाना हाईकोर्ट को इस मामले की सुनवाई करनी थी।

हाईकोर्ट ने तेलंगाना में कोविड के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी उपायों की कमी पर अपनी नाखुशी जताई थी। दिन में पहले सुनवाई के दौरान, अदालत ने रात के कर्फ्यू को सख्ती से लागू करने में विफल रहने के लिए अधिकारियों की खिंचाई की थी।

अदालत ने सरकार से पूछा था कि क्या वह कोविड की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए नए उपायों की घोषणा करने से पहले रमजान तक इंतजार करेगी।

राज्य सरकार, जिसने रात्रि कर्फ्यू लगाया था, उसने अब तक आंशिक या पूर्ण लॉकडाउन लागू करने से इनकार कर दिया था। सरकार ने यह कहते हुए मना कर दि10-day lockdown in Telangana from May 12या था कि उपाय करने से संक्रमण को रोकने में कोई खास मदद नहीं मिलेगी। यह भी दावा किया गया था कि राज्य में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और वास्तव में नए कोविड मामलों में गिरावट शुरू हुई है।

पिछले हफ्ते मुख्यमंत्री ने कहा था कि इस तरह के कदम से जीवन रुक जाएगा और इससे अर्थव्यवस्था का पतन होगा।

हालांकि पिछले कुछ दिनों से सरकार पर दबाव बढ़ने के साथ, सरकार ने आखिरकार लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है।

दिशानिदेशरें के साथ लॉकडाउन पर एक विस्तृत सरकारी आदेश बाद में दिन में जारी किए जाने की संभावना है।

–आईएएनएस